लोनो मोबिलिटी टेक्नोलॉजीज ने ‘चार्जपूल’ लॉन्च किया – पीयर-टू-पीयर ईवी चार्जिंग ऐप

लोनो मोबिलिटी टेक्नोलॉजीज ने ‘चार्जपूल’ लॉन्च किया – पीयर-टू-पीयर ईवी चार्जिंग ऐप

– तिरु। शिवराजा रामनाथन, सीईओ- तमिलनाडु स्टार्ट-अप और इनोवेशन मिशन ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों के पीयर-टू-पीयर (पी2पी) पूलिंग के लिए चेन्नई में मोबाइल एप्लिकेशन “चार्जपूल” लॉन्च किया –

चेन्नई, 21/01/22: तिरु। शिवराजा रामनाथन, सीईओ- तमिलनाडु स्टार्ट-अप एंड इनोवेशन मिशन ने आज चेन्नई में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों के पीयर-टू-पीयर (पी2पी) पूलिंग के लिए मोबाइल एप्लिकेशन “चार्जपूल” लॉन्च किया। चार्जपूल का स्वामित्व चेन्नई स्थित स्टार्ट-अप लोनो मोबिलिटी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के पास है। Ltd. कंपनी की स्थापना 2021 में विकाश शारदा, हितेश हिरन और नवीनकुमार एले द्वारा की गई थी। कंपनी चेन्नई में क्रिसेंट इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन काउंसिल (CIIC) में इनक्यूबेटेड है।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सरकार का प्रमुख फोकस क्षेत्र है, हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाना चार्जिंग स्टेशनों के नेटवर्क की उपलब्धता पर भी निर्भर है। पिछले 2-3 वर्षों में भारत ने 5 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को पंजीकृत किया है, हमारे पास लगभग है। घरेलू / व्यक्तिगत और कैप्टिव उपयोग के उद्देश्य से उपयोग में आने वाले चार्जिंग स्टेशनों की समान संख्या। वर्ष 2030 तक 95% से अधिक चार्जर घरेलू और कैप्टिव उपयोग श्रेणी के अंतर्गत होने का अनुमान है। चार्जपूल प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन चार्जिंग स्टेशनों तक पहुंच को सक्षम करने से चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता की समस्या का समाधान हो सकता है और देश में ईवी अपनाने की वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है।

तिरु। शिवराजा रामनाथन, सीईओ- तमिलनाडु स्टार्ट-अप एंड इनोवेशन मिशन, ने कहा, “”हम बहुत खुश हैं कि लोनो मोबिलिटी को तमिलनाडु में शामिल किया गया है और स्वच्छ गतिशीलता में सेवाएं प्रदान करेगा, जो एक उभरता हुआ उद्योग है। हमारा मानना है कि यह उत्पाद तमिलनाडु और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने में मदद करेगा। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सरकार। तमिलनाडु कंपनी को अपना समर्थन प्रदान करेगा क्योंकि इसमें राज्य में अधिक रोजगार पैदा करने की क्षमता है।

लोनो मोबिलिटी के सह-संस्थापक विकास शारदा ने कहा, हमारा मुख्य उद्देश्य ईवी चार्जर्स के पूल को उनके उपयोग को अनुकूलित करने के लिए सक्षम करना है क्योंकि यह ईवी बाजार की विशाल क्षमता को अनलॉक करने और इसके विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा। ”

लोनो मोबिलिटी के सह-संस्थापक हितेश हिरन ने कहा, हम और अधिक सुविधाएं जोड़ने की प्रक्रिया में हैं जो न केवल ईवी की परेशानी मुक्त चार्जिंग प्रदान करेगी बल्कि इसके मालिक के लिए ईवी जीवन यात्रा को भी आसान बनाएगी।”

क्रिसेंट इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन काउंसिल के सीईओ और निदेशक श्री एम परवेज आलम   उन्होंने कहा कि भारत का ईवी उद्योग अभी भी एक प्रारंभिक चरण में है, जिसके 2026 तक 17.01 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है, इसलिए इसमें विकास की बड़ी संभावना है, लोग अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ रहे हैं। कर्नाटक से पहले तमिलनाडु ईवी स्पेस में एक सराहनीय गति से आगे बढ़ रहा है।

चार्जपूल पी2पी फीचर कैसे काम करता है?

चार्जपूल एक एंड-यूज़र प्लेटफॉर्म है जहां कोई चार्जिंग स्टेशनों को सूचीबद्ध कर सकता है और साथ ही एक ईवी उपयोगकर्ता चार्जिंग सत्रों के लिए संगत ईवी चार्जर और बुक स्लॉट खोज सकता है।

चार्जिंग स्टेशनों की पी2पी पूलिंग के तहत, कोई भी ईवी उपयोगकर्ता होम/कैप्टिव चार्जर जोड़ सकता है और साथी ईवी उपयोगकर्ता/ड्राइवर को अपनी सुविधा के अनुसार एक्सेस प्रदान कर सकता है। एक ईवी उपयोगकर्ता जो चार्जिंग सत्र का लाभ उठाना चाहता है, वह चयनित होम चार्जर मालिक को एक अनुरोध भेजता है, जो चार्जपूल एप्लिकेशन का उपयोग करके अनुरोध की समीक्षा और अनुमोदन कर सकता है। दोनों उपयोगकर्ता चार्जपूल एप्लिकेशन का उपयोग करके चैट के साथ-साथ संपर्क / कॉल सुविधा के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं।

चार्जपूल गूगल मैप्स एपीआई का उपयोग करता है जिससे उपयोगकर्ता ईवी चार्जिंग स्टेशन तक पहुंचने के लिए दूरी और समय का अनुमान लगा सकता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता “दिशा” बटन पर क्लिक कर सकता है जो इसे अपने वर्तमान स्थान से संबंधित चार्जिंग स्टेशन तक पहुंचने के लिए Google मानचित्र नेविगेशन पर पुनर्निर्देशित करता है।

Photo Caption

Thiru. Shivaraja Ramanathan, CEO- Tamil Nadu Start-up and Innovation Mission launching the ‘ChargePool’ Mobile Application along with Vikash Sharda, co-founder Lono Mobility,Hitesh Hiran co-founder Lono Mobility, Mr. M Parvez Alam, CEO & Director of Crescent Innovation and Incubation Council and other government officials in Chennai today.

 अद्वितीय में से एक चार्जपूल की विशेषता ईवी यूजर व्यू चार्जिंग स्टेशनों को सक्षम करना और उन स्टेशनों की पहचान करना है जो इसके ईवी के साथ संगत हैं।

चार्जपूल प्रौद्योगिकी अज्ञेय मंच को चार्ज कर रहा है और उनके विकास रोडमैप को स्पष्ट रूप से निर्धारित किया गया है। यह चार्जिंग नेटवर्क का रियल टाइम इंटीग्रेशन मुहैया कराकर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सुगम यात्रा योजना को सक्षम बनाने की दिशा में काम कर रहा है ताकि पी2पी रोमिंग पूरे नेटवर्क में मुफ्त पहुंच सके। टीम इस समय पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए ईवी निर्माताओं और ईवी चार्जिंग नेटवर्क दोनों के साथ चर्चा कर रही है।

चार्जपूल प्लेटफॉर्म ने 200 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों को सूचीबद्ध किया है और अगले 1 साल में 10,000 से अधिक घरेलू चार्जर और 1000 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों को पूल करने का लक्ष्य है। फ्री ऐप फिलहाल एंड्रॉइड पर उपलब्ध है। कंपनी प्लेटफॉर्म डेवलपमेंट के अगले चरणों पर काम कर रही है और जल्द ही आईओएस के लिए ऐप उपलब्ध करा दिया जाएगा।