छात्रों के लिए आईसीएसआई नया पहल कार्यक्रम

छात्रों के लिए आईसीएसआई नया पहल कार्यक्रम

23 मार्च, 2022 को दुबई में ICSI ओवरसीज सेंटर का पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

चेन्नई, 12 मार्च 2022: भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) का मुख्यालय नई दिल्ली में है और चार क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में हैं। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) भारत में कंपनी सचिवों के पेशे के विनियमन और विकास के लिए संसद के एक अधिनियम, यानी कंपनी सचिव अधिनियम, 1980 के तहत स्थापित एक प्रमुख पेशेवर निकाय है। यह कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में कार्य करता है। संस्थान, एक सक्रिय निकाय होने के नाते, कंपनी सचिव पाठ्यक्रम के छात्रों को सर्वोत्तम और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और सीएस सदस्यों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता निर्धारित मानकों पर ध्यान केंद्रित करता है। संस्थान में 67,000 से अधिक सदस्य हैं और लगभग 2.5 लाख छात्र इसके नाम पर हैं।

सीएस देवेंद्र वी देशपांडे, अध्यक्ष आईसीएसआई और सीएस मनीष गुप्ता वाइस प्रेसिडेंट आईसीएसआई, इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि “आईसीएसआई ने व्यापक करियर ओरिएंटेशन, प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम, ब्रांड सहित कई पहल की हैं। निर्माण, आईसीएसआई डिजिटल क्रांति, मान्यताएं, सीमाओं का विस्तार, सदस्यों के लिए पहल, छात्रों के लिए पहल, शैक्षणिक सहयोग, सामाजिक पहल, शुल्क माफी, व्यापक शोध परियोजनाएं, पुनर्गठन और बुनियादी ढांचा विकास, सीएस की भविष्य की भूमिका का अध्ययन और पेशे का वैश्वीकरण ” .

आईसीएसआई डिजिटल क्रांति

ई-लर्निंग क्रांति – संस्थान ने विभिन्न ऑनलाइन शॉर्ट टर्म कोर्स और मुफ्त वीडियो लेक्चर शुरू करके अपने दूरस्थ शिक्षण परिदृश्य को पूरी तरह से वास्तविक समय में बदल दिया, जिसमें अपने छात्रों के लिए ई-विद्या वाहिनी, ऑनलाइन क्रैश कोर्स शामिल है, साथ ही संशोधन कक्षाएं और मॉक टेस्ट आयोजित करना।

उडीन

ICSI UDIN या विशिष्ट दस्तावेज़ पहचान संख्या एक सिस्टम जनित अल्फा न्यूमेरिक नंबर है जो अभ्यास करने वाले सदस्यों द्वारा प्रदान किए गए सत्यापन / प्रमाणन सेवाओं के रजिस्टर को बनाए रखने में आसानी प्रदान करता है। यूडीआईएन प्रमाणन/सत्यापन सेवाओं की संख्या पर उच्चतम सीमा के संबंध में संस्थान द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करता है।

मान्यताएं

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (गैस एक्सचेंज) विनियम, 2020 के तहत मान्यता प्रत्येक गैस एक्सचेंज या क्लियरिंग कॉर्पोरेशन में कंपनी सचिव की अनुपालन अधिकारी के रूप में नियुक्ति।

सीमाओं का विस्तार

आईसीएसआई ओवरसीज सेंटर्स “अच्छे कॉर्पोरेट गवर्नेंस को बढ़ावा देने में एक वैश्विक नेता बनने के लिए” और “अच्छे कॉर्पोरेट गवर्नेंस की सुविधा के लिए उच्च क्षमता वाले पेशेवरों को विकसित करने” के मिशन के साथ, संस्थान ने आईसीएसआई ओवर सीज सेंटर स्थापित करके अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अपना पैर जमाया है। यूएई, यूएसए, यूके, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में। केंद्र आईसीए सआई सदस्यों के लिए व्यावसायिक अवसरों में वृद्धि करेगा और छात्रों के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगा, इसके अलावा इन देशों में आईसीएसआई की परीक्षा आयोजित करने में सहायता करेगा।

सदस्यों के लिए पहल

वेबिनार

संस्थान वर्ष 2020 से केंद्रित वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है, ताकि इसके सदस्य अपनी क्षमताओं का कौशल बढ़ा सकें, अपने ज्ञान के आधार को बढ़ा सकें और पेशेवर अवसरों को अनलॉक कर सकें।

ऑनलाइन क्रैश कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स और सेल्फ असेसमेंट मॉड्यूल

संस्थान ने ऑनलाइन स्व-मूल्यांकन मॉड्यूल, क्रैश पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम की एक श्रृंखला शुरू की और सदस्यों के लिए उनके निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए लॉकडाउन के बाद से ई-क्रेडिट घंटे की सुविधा भी शुरू की। सदस्य अपने घरों के आराम से इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से कंपनी कानून, कर कानून, प्रतिभूति कानून, शासन, जोखिम प्रबंधन, अनुपालन, नैतिकता, मूल्यांकन, वित्तीय प्रबंधन आदि की बारीकियों को सीखने का लाभ उठा रहे हैं।

शैक्षणिक सहयोग

इंटरनेशनल कॉमर्स ओलंपियाड – साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन

स्कूल के छात्रों के बीच कंपनी सचिवों के पेशे के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रयास में, संस्थान ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय वाणि ज्य ओलंपियाड आयोजित करने के लिए साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

आईसीएसआई अकादमिक कनेक्ट

संस्थान ने छात्रों, शिक्षाविदों और पेशेवरों के ज्ञान और कौशल कौशल प्रदान करने के लिए विभिन्न आईआईएम, राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ सहयोग करने के लिए आईसीएसआई अकादमिक कनेक्ट की शुरुआत की। सहयोग के तहत, इन विश्वविद्यालयों / संस्थानों के विशिष्ट कार्यक्रमों के टॉपर्स को आईसीएसआई सिग्नेचर अवार्ड गोल्ड मेडल और कंपनी सेक्रेटरी कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा। यह समझौता ज्ञापन संसाधनों को साझा करने और सम्मेलनों, कार्यशालाओं और संगोष्ठियों में भागीदारी के साथ-साथ संयुक्त शैक्षणिक अनुसंधान, संयुक्त कार्यशालाओं, व्यावसायिक विकास और संकाय विकास कार्यक्रमों के क्षेत्रों में एक व्यापक साझेदारी की सुविधा प्रदान करेगा।